जानिए एयर इंडिया के पायलटों ने क्यों दिया सामुहिक इस्तीफा

नई दिल्ली। सैलरी और प्रमोशन को लेकर नाराज एयर इंडिया के 100 से ज्यादा पायलटों ने सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया है। एयरबस A-320 के 120 पायलट ने सैलरी और प्रमोशन को लेकर रखी गई मांगें पूरी नहीं होने के बाद प्रबंधन को इस्तीफा सौंप दिया है।

यह केंद्र सरकार द्वारा 60 हजार करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज में फंसी सरकारी विमानन कंपनी की हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू करने के फैसले के बाद हुआ है। हाल ही में इस्तीफा देने वाले एक पायलट ने बताया, ‘एयर इंडिया प्रबंधन को हमारी शिकायतें सुननी चाहिए। सैलरी में इजाफे और प्रमोशन को लेकर हमारी डिमांड बहुत दिनों से पेंडिंग है, लेकिन वे हमें भरोसा देने में असफल रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि समय पर सैलरी भी नहीं मिल पा रही है।

यह भी बताया कि पायलट को पहले 5 साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर कम वेतन पर रखा जाता है। उन्हें विश्वास था कि अनुभव मिलने के बाद उनकी सैलरी बढ़ेगी और प्रमोशन होगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।नौकरी छोड़ रहे पायलटों को विश्वास है कि उन्हें कहीं और नौकरी मिल जाएगी क्योंकि बाजार अभी खुला हुआ है। इस समय इंडिगो एयर, गो एयर, विस्तारा, एयर एशिया, इंडियन एयरलाइंस जैसी कंपनियां एयरबस 320 का संचालन कर रही हैं।

सामूहिक इस्तीफे से विमानन कंपनी की सेवा पर असर को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी के पास अतिरिक्त पायलट हैं। इस्तीफों की वजह से परिचालन पर असर नहीं होगा। इस समय एयर इंडिया के पास 2000 पायलट हैं, जिसमें से 400 एग्जिक्युटिव हैं।

About admin

जनमत जागरण ( Janmatjagran.com ) उत्तराखंड में प्रकाशित एक जाना-माना न्यूज़ पोर्टल है | देहरादून से प्रकाशित यह न्यूज़ पोर्टल अपनी धार- दार न्यूज़ के लिए जाना जाता है | यह न्यूज़ पोर्टल आप लोगो का यानी आम लोगो का अपना है, आपके सुझाव हमेशा आमंत्रित है | Official Email Id – janmatjagran@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

janmat jagran

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐलान पूरे भारत देश में 14 अप्रैल तक 21 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जान है तो जहान है कहावत नहीं है, इसे ...