janmat jagran

जनता कर्फ्यू को मिला भरपूर समर्थन

पीएम मोदी की अपील के बाद मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने पार्टी लाइनों से ऊपर उठते हुए लोगों से सुबह 7 से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करने का आग्रह किया। बता दें कि संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाना जरूरी है क्योंकि कोरोना के मामले बढ़ गए हैं। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 370 हो गई है।

कोरोना वायरस को लेकर भारत समेत पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है। चीन से फैले इस लाइलाज महामारी कोविड-19 के मरीजों की संख्या भारत में लगाता बढ़ रही है। इसके वायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से आज भारत में जनता कर्फ्यू जारी है और यह आज रात नौ बजे तक जारी रहेगा। कोरोना से बचाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील करने के बाद देश में आज यानी रविवार को एक अभूतपूर्व बंद है। जनता कर्फ्यू के तहत देश में सुबह 7 बजे से लेकर रात नौ बजे तक लोग घरों में ही रहेंगे और इसका पालन करेंगे ताकि खतरनाक कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके। जनता कर्फ्यू के तहत लोगों से यह अपील की गई है कि वे स्वेच्छा से कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घरों में ही रहें जबकि इस दिन सार्वजनिक परिवहन सेवा निलंबित कर दी जाएगी या इसमें कमी कर दी जाएगी और आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानों के अलावा अन्य सभी बाजार और दुकानें बंद रहेंगी।

– महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य में सीआरपीसी की धारा 144 लागू की है जिसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक है।

– कर्नाटक सरकार ने रविवार को राजधानी शहर सहित राज्य के नौ जिलों में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी वाणिज्यिक गतिविधियों को 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा की जहां कोरोना वायरस के मामले सामने आये हैं।

– कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पूरे तेलंगाना में 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित, केवल आवश्यक सेवाओं को अनुमति, मुख्यमंत्री ने लोगों से घरों में रहने के लिए कहा।

– दिल्ली हवाई अड्डे से जाने वाली और यहां आने वाली घरेलू उड़ानों का परिचालन जारी रहेगा।

– मथुरा में धारा 144 लागू, दो अप्रैल तक पूरी तरह से बंद रहेगा जनपद

– दिल्ली पुलिस ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर रविवार को 31 मार्च तक निषेधाज्ञा लगा दी और प्रदर्शनों एवं अन्य सभाओं पर रोक लगा दी।

– आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन के मद्देनजर गरीबों को मुफ्त राशन और प्रति परिवार एक हजार रुपये देने की घोषणा की।

– बिहार में आवश्यक एवं आपातकालीन सेवा कर्मियों का ताली, थाली, घंटी बजाकर आभार

– गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत हरियाणा के सात जिलों में लॉकडाउन की घोषणा

– कोविड-19: जम्मू कश्मीर में आवश्यक वस्तुओं के अलावा सभी प्रतिष्ठान और सेवाएं 31 मार्च तक बंद करने के आदेश।

– बिहार में सभी जिला मुख्यालयों, नगरपालिका शहरों और ब्लॉक मुख्यालयों में 31 मार्च तक लॉकडाउन लागू होगा: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन कोरोना वायरस के बीच आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वालों को आभार व्यक्त करने के लिए गुजरात स्थित अपने निवास पर बर्तन बजाते हुए नजर आईं।

 जनता कर्फ्यू एक लंबी लड़ाई की शुरूआत है, आज देशवासियों ने बताया कि अगर वे तय कर लेते हैं तो किसी भी चुनौती का सामना कर सकते है। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ” ये धन्यवाद का नाद है, लेकिन साथ ही एक लंबी लड़ाई में विजय की शुरुआत का भी नाद है। आइए, इसी संकल्प के साथ, इसी संयम के साथ एक लंबी लड़ाई के लिए अपने आप को बंधनों (सोशल डिस्टेंसिंग) में बांध लें।

– दिल्ली में कोई घरेलू उडान नहीं आएगी। लॉकडाउन में बैँक खुले रहेंगे। कानून व्यवस्था बनाए रखने वाले आफिस खुले रहंगे।  25 फीसदी डीटीसी बसें ही चलेंगी। दवा, सब्जी और राशन की दुकानें खुली रहेंगी। गोदाम, वीकली बाजार सब बंद रहेंगे  बिजली के दफ्तर, जलकल विभाग खुलें रहेंगे। सारे प्राइवेट कंपनी बंद रहेंगी, किसी की सेलरी नहीं कटेगी प्राइवेट जॉब में अस्थाई और स्थाई दोनों कर्मचरियों को पूरा वेतन मिलेगा।

– दिल्ली में लॉकडाउन के बाद भी अस्पताल, दवा दुकानें, राशन दुकानें खुली रहेंगी। इसके अलावा दिल्ली में दफ्तर, गोदाम सब बंद रहेंगे। केजरीवाल सरकार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा है कि दिल्ली में कोई घरेलू उड़ान नहीं आएगी। कल से सारे ऑफिस बंद किए जाते हैं।

– कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली में कजरीवाल सरकार ने सोमवार सुबह 6 बजे से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। यह लॉकडाउन 31 मार्च तक रहेगा।

About admin

जनमत जागरण ( Janmatjagran.com ) उत्तराखंड में प्रकाशित एक जाना-माना न्यूज़ पोर्टल है | देहरादून से प्रकाशित यह न्यूज़ पोर्टल अपनी धार- दार न्यूज़ के लिए जाना जाता है | यह न्यूज़ पोर्टल आप लोगो का यानी आम लोगो का अपना है, आपके सुझाव हमेशा आमंत्रित है | Official Email Id – janmatjagran@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

janmat jagran

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐलान पूरे भारत देश में 14 अप्रैल तक 21 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जान है तो जहान है कहावत नहीं है, इसे ...