भारत ने 2-0 से सीरीज जीतीं

मालाहाइड। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के 70 और सुरेश रैना के 69 रन की पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम ने आयरलैंड को दूसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय में यहां 143 रन से हराकर श्रृंखला 2-0 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 213 रन बनाने के बाद मैन ऑफ द सीरिज युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के तीन-तीन विकेट के बूते आयरलैंड की पारी को 12–3 ओवर में 70 रन पर समेट दिया। इस प्रारूप में इतने अधिक रनों के अंतर से यह भारत की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने 2017 में श्रीलंका को कटक में 93 रन से करारी शिकस्त दी थी।

मैन ऑफ द मैच राहुल और रैना के बीच 106 रनों की साझेदारी हुई। वहीं, हार्दिक पंड्या ने आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। पंड्या ने नौ गेंद पर चार छक्के और एक चौका की मदद से नाबाद 31 रन बनाये। उमेश यादव (19 रन पर दो विकेट) ने आयरलैंड की पारी की दूसरी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज पाल स्टारलिंग को रैना के हाथों कैच कराया। स्टारलिंग खाता भी नहीं खोल सके। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये विलियम पोटरफिल्ड (14) ने उमेश के दूसरे ओवर का स्वागत चौका से करने के बाद तीसरी गेंद पर छक्का भी लगाया, लेकिन अगली ही गेंद पर वह बोल्ड हो गये।

टी 20 का अपना पदार्पण मैच खेल रहे तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल(चार रन पर एक विकेट) ने सलामी बल्लेबाज जेम्स शेनन (02) को राहुल के हाथों कैच करा कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया। पावर प्ले (छठे ओवर) की आखिरी गेंद पर युजवेंद्र चहल ने एंडी बालबिर्नी को बोल्ड कर टीम को चौथी सफलता दिलायी। अगले ओवर में पंड्या (10 रन पर एक विकेट) ने केविन ओ ब्रायन को खाता खोले बिना ही पवेलियन की राह दिखा दी।

BCCI

@BCCI

That moment when you get a wicket on debut.@sidkaul22 👏👏

नौवें ओवर में कप्तान कोहली ने गेंद कुलदीप को थमाई, जिन्होंने गैरी विल्सन को चलता किया। विल्सन ने टीम के लिए सर्वाधिक 15 रन बनाये। इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाज भी टीम के लिए कुछ खास योगदान नहीं दे सके और आयरलैंड की पूरी टीम महज 70 रन पर सिमट गयी।
इससे पहले, टास हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए राहुल और कप्तान विराट कोहली ने पारी की शुरूआत की। आईपीएल में शानदार फार्म में रहे राहुल यहां भी रंग में दिखे, उन्होंने सिमी सिंह के पहले ओवर में ही दो चौके लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये। वहीं, दूसरे छोर पर कोहली फार्म के लिए जूझते दिखे। पारी के तीसरे ओवर में पीटर चेज (42 रन पर एक विकेट) की गेंद को सीमा रेखा को पार करने के चक्कर में आउट हो गये। डीप स्क्वायर लेग पर डाकरेल ने उनका कैच लपका।
तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये सुरैश रैना ने इसके बाद राहुल का शानदार तरीके से साथ दिया। दोनों की तेज पारी से टीम ने छठे ओवर में 50 और 10 ओवर में 100 रन पूरे किये। सिमी सिंह ने पारी का आठवां ओवर फेंका जिसमें राहुल ने दो छक्के और एक चौका लगाया।
राहुल ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर 28 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। राहुल और रैना की 106 रन की साझेदारी को ओ ब्रायन ने अपनी गेंद पर ही राहुल का कैच लेकर तोड़ा। राहुल ने 36 गेंद की अपनी पारी में छह छक्के और तीन चौके लगाये। ओ ब्रायन ने इसके बाद रोहित शर्मा को भी चलता किया। पिछले मैच में 97 रन बनाने वाले रोहित इस मैच में भी खाता नहीं खोल सके।

BCCI

@BCCI

clinch the two match T20I series 2-0.

पारी के 13वें ओवर में दोहरा झटका लगने के बाद भी रैना पर इसका कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने बड़े शाट लगाना जारी रखा। उन्होंने 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर अपना पांचवा टी20 अर्धशतक पूरा किया। रैना ने मनीष पांडे (नाबाद 21) के साथ चौथे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। उन्होंने 45 गेंद की पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाये।
ओ ब्रायन ने रैना को आउट कर अपना तीसरा विकेट लिया। उन्होंने चार ओवर में 40 रन देकर तीन सफलता हासिल की। हार्दिक पंड्या ने आखिरी के ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। गौरतलब है कि भारतीय टीम ने अपनी बेंच स्ट्रेथ को परखने के लिए इस मैच में चार बदलाव किये थे। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और महेन्द्र सिंह धोनी की जगह आईपीएल में शानदार फार्म में रहे राहुल और दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया। गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की जगह उमेश और कौल को टीम में शामिल किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *