janmat jagran

आतंकवाद खत्‍म करने को भारत-यूएस हैं एकजुट – ट्रंप

खचाखच भरे दुनिया के सबसे बड़े स्‍टेडियम में लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ही अपने नागरिकों को इस्‍लामिक आतंकवाद से बचाने के लिए वचनबद्ध और एकजुट हैं। दोनों ही देशों ने आतंकवाद को करीब से देखा है। अमेरिका में उनकी सरकार बनने के बाद उन्‍होंने आतंकवाद पर कड़ा प्रहार किया है। इस्‍लामिक स्‍टेट को खत्‍म करने के लिए अमेरिका ने पूरी ताकत के साथ उस पर हमला किया और उसको जड़ से खत्‍म करने में सफलता भी हासिल की।

भारत के दो दिवसीय दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने मोटेरा स्थित दुनिया के सबसे बड़े स्‍टेडियम से पाकिस्‍तान को करारा जवाब दिया। उन्‍होंने ये जवाब पाकिस्‍तान की गोद में बैठे आतंकियों को जड़ खत्‍म करने को लेकर दिया था। उन्‍होंने कहा कि अमेरिकी प्रशासन लगातार इस संबंध में पाकिस्‍तान के संपर्क में है। साथ ही उनका प्रशासन पाकिस्‍तान में पनप रहे और जड़ें जमा चुके आतंकवाद को खत्‍म करने के मुद्दे पर बेहद सकारात्‍मक तरीके से आगे बढ़ रहा है। पाकिस्‍तान के साथ अमेरिका के संबंध काफी बेहतर हैं। उन्‍होंने यहां तक कहा कि वह इस बारे में पाकिस्‍तान ने शुरुआत भी की है, लेकिन इसको खत्‍म करने को उन्‍हें ठोस कार्रवाई करनी ही होगी। पाकिस्‍तान और आतंकवाद को लेकर दिया गया राष्‍ट्रपति ट्रंप का बयान इस लिहाज से भी अहम हो गया है क्‍योंकि कुछ ही दिन पहले एफएटीएफ की बैठक में पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट में बरकरार रखा गया है।

आज उनकी सरकार के दौरान आईएस के खात्‍मे के अलावा इसके सबसे बड़े नेता और इसके सबसे बड़े राक्षस अल बगदादी को मार गिराया गया। इतना ही नहीं बीते पांच वर्षों में अमेरिकी फौज ने आईएस से जुड़े दूसरे बड़े आतंकियों को तलाश कर मारने में सफलता हासिल की है। अपने संबोधन में उन्‍होंने भारत और पाकिस्‍तान के बीच बढ़ रहे तनाव के मद्देनजर कहा कि उन्‍हें उम्‍मीद है कि दोनों देशों के बीच तनाव कम होगा। यह दक्षिण एशिया की स्‍थायीतौर पर शांति के लिए भी जरूरी है।

आतंकवाद पर प्रहार की बात को आगे बढ़ाते हुए उन्‍होंने ये भी कहा कि अमेरिका की सीमा पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था काफी पुख्‍ता है। हर देश को ये हक है कि वह अपनी सीमा को पूरी तरह से सुरक्षित करे। भारत और अमेरिका आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेंकने को लेकर एक ही तरह से सोचते हैं, इसलिए साथ हैं। दोनों ही इसके प्रति वचनबद्ध भी हैं।

About admin

जनमत जागरण ( Janmatjagran.com ) उत्तराखंड में प्रकाशित एक जाना-माना न्यूज़ पोर्टल है | देहरादून से प्रकाशित यह न्यूज़ पोर्टल अपनी धार- दार न्यूज़ के लिए जाना जाता है | यह न्यूज़ पोर्टल आप लोगो का यानी आम लोगो का अपना है, आपके सुझाव हमेशा आमंत्रित है | Official Email Id – janmatjagran@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

janmat jagran

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐलान पूरे भारत देश में 14 अप्रैल तक 21 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जान है तो जहान है कहावत नहीं है, इसे ...